University of Allahabad
University of Allahabad

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए अंडर ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट (यूजीएटी) के तहत बीएससी मैथ और बीएससी बायो प्रवेश परीक्षा का परिणाम बुधवार देर शाम जारी कर दिया गया। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय के वेबसाइट  https://www.aupravesh2021.com पर रिजल्ट परिणाम देख सकते हैं।

प्रवेश प्रकोष्ठ के चेयरमैन प्रोफेसर आशीष सक्सेना और निदेशक प्रोफेसर आईआर सिद्दीकी की तरफ से ओवरआल टाप-5 की सूची भी जारी कर दी गई है। बीएससी मैथ में हल्द्वानी के हल्दूचौड़ निवासी अभय कब्डवाल ने 234 अंक पाकर टाप किया है। अभय के पिता पूर्णचंद्र कब्डवाल किसान और मां बिनीता गृहिणी हैं। बीएससी मैथ के अन्य टापरों में अंबेडकरनगर के उतरेसू निवासी लेखराज मौर्य को 232 अंकों के साथ दूसरा स्थान मिला है। इनके पिता रामलौटन मौर्य का निधन हो चुका है। मां मंजूलता गृहिणी हैं। महराजगंज के शिवनगर निवासी संगम पटेल को 228 अंकों के साथ तीसरा स्थान मिला है। पिता संजय पटेल किसान और मां सुशीला गृहिणी हैं। भदोही के हरीरामपुर निवासी सुमित मौर्य को 226 अंकों के साथ चौथा स्थान मिला है। इनके पिता गुरुग्राम में प्राइवेट नौकरी करते हैं और मां शशिधर गृहिणी हैं। इसके अलावा अंकित कुमार ने भी 226 अंक के साथ टाप-5 में जगह बनाई है। बीएससी बायो में प्रयागराज के प्रीतम नगर की आस्था मदन ने सर्वोच्च 258 अंकों के साथ टाप किया है। आस्था के पिता मनोज कुमार मदन एक कंपनी में कार्यरत हैं और मां सीमा मदन शिक्षिका हैं। हालांकि, आस्था इवि में दाखिला नहीं लेंगी। उन्होंने बताया कि नीट में उनका चयन हो चुका है। इसके अलावा बमरौली की श्रेया श्रीवास्तव ने 241.30 अंक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है। इनके पिता अजय श्रीवास्तव रेलवे मुख्यालय में सीनियर सेक्शन इंजीनियर और मां सुभा श्रीवास्तव गृहिणी हैं। झूंसी के नीबीकलां की जाह्नवी शुक्ला ने 229.90 अंक के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इनके पिता सरस्वती प्रकाश शुक्ल फौज से रिटायर्ड हैं और मां मीनू शुक्ला गृहिणी हैं। बिहार के बख्शर निवासी अनुपम ने भी 229.90 अंक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। जबकि, वाराणसी के सरसौली निवासी शिप्रा सिन्हा ने 225 अंकों के साथ टाप-5 में जगह बनाई है। इनके पिता शंभूचरण सिन्हा बैंक में कार्यरत हैं और मां ज्योत्सना शिक्षिका हैं।

19 को खुलेगी दाखिले की खिड़की

प्रोफेसर सिद्दीकी ने बताया कि 19 नवंबर को दाखिले की खिड़की खोल दी जाएगी। कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने की वजह से काउंसिलिंग आफलाइन कराए जाने का निर्णय लिया गया है। इस लिहाज से अभ्यर्थियों को चैथम लाइन स्थित प्रवेश भवन पहुंचकर दाखिले से पूर्व सभी कागजी प्रक्रिया पूरा करना होगा। पिछले साल कोरोना के चलते आनलाइन काउंसिलिंग की सुविधा दी गई थी।

Read More

Educational News directly from Colleges and universities across India.

Subscribe to our channels on YouTube & Telegram. Follow us on Google News